इस खास तरीके से ताली बजाने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे

इस खास तरीके से ताली बजाने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे

योग गुरु सुनील सिंह

बहुत कम लोग जानते हैं कि ताली बजाना स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण लाभदायक है। वैज्ञानिकों द्वारा भी प्रमाणित किया गया है कि तालियां बजाने से हजारों स्वास्थ्यवर्धक फायदें होते हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और ताली बजाना एक मजाक और उपहास मात्र समझते हैं। आज हम आपको ताली बजाने से हाने वाले महत्वपूर्ण परखे फायदों और ताली बजाने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं।

पढ़ें- ‘आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

ताली बजाने के महत्वपूर्ण फायदे (Benefits of Clapping Hands in Hindi):

1- रोज 400 तालियां बजाने/Clapping से गठिया रोग ठीक हो जाता है। लगातार 3-4 महीने सुबह शाम ताली बजायें। ताली बजाने से उगलियों, हाथों का रक्त संचार / Blood Flow तीव्र गति से होता है। जोकि सीधे नसों को प्रभावित करता है जिससे गठिया रोग / Arthritis ठीक हो जाता है।

2- Hand Paralysis/हाथों में लकवा और हाथ कापना, हाथ कमजोर होने पर रोज नियमित सुबह शाम 400 तालियां बजाने से 5-6 महीनें में समस्या से निदान मिलता है।

3- Internal Organs/हृदय रोग, फेडडे़ खराब होने पर, लिवर की समस्या होने पर रोग नियमित सुबह शाम 400-400 तालियां बजायें। आंतरिक बीमारियों से तुरन्त छुटकारा मिलता है।

4- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में तालियां अहम हैं। तालियां बजाने से शरीर में तीव्र रक्त संचार होता है। शरीर का अंग अंग काम करने लगता है।

5- तालियां बजाने से नसें और धमिनयों सही तरह से सुचारू हो जाती है। मांसपेशियों का तनाव खिचाव ठीक करने में तालियां बजाना सक्षम है।

6- तालियां बजाने से सिरदर्द, अस्थमा, मधुमेह नियंत्रण में रहता है। तालियां मारना हेल्थ समस्याएं नियंत्रण में रखने में सहायक है।

7- बालों के झड़ने से रोकने में तालियां खास फायदा करती है। तालियां बजाने से हाथों में घर्षण बनता है। हाथ की अंगूठे उगलियां नसे सिर से जुड़ी होती हैं।

8- प्रतिदिन भोजन ग्रहण के बाद 400 तालियों बजाने से शरीर समस्त रोगों से दूर रहता है। शरीर में फालतू चर्बी नहीं जमती और मोटापा से दूर रखने में तालियां अहम हैं।

9- तालियां बजाने से स्मरण शक्ति/Memory Power बढ़ती है। क्योंकि हाथ का अंगूठे की नसें सीधें दिमाग से जुड़ी होती है।

10- शरीर के समस्त जोड़, पाइन्टस हाथों की हथेलियों उगलियों से जुड़े होते हैं। इसलिए तालियां बजानें से Healthy Body Fit Mind / शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है।

तालियां बजाने का तरीका (Clapping Hands Steps):

1- ताली बजाने से पहले हाथों पर नारियल, जैतून, बादाम, तिल, अखरोट आदि कोई भी एक तेल लगा लें।

2- रोज सुबह 400 तालियां और रोज शाम 400 तालियां बजाएं।

3- 200 तालियां हाथ ऊपर कर और 200 तालियां साधारण स्थिति में रह कर बजाएं।

4- हाथों पर तीव्र घषर्ण, या हाथ गर्म होने पर कुछ सेकेंड़ रूकें।

5- तालियां बजाने के तुरन्त बाद कुछ खायें पीने नहीं। 20-25 मिनट बाद ही कुछ खाएं पीएं।

स्वस्थ शरीर के लिए तालियां बजाना अति उत्तम फायदेमंद है। ताली बजाने से शरीर में रक्त संचार तीव्र गति से होता है। जोकि सम्पूर्ण शरीर को दुरूस्त करने में सक्षम है। हमारे पूर्वज बहुत ज्ञानी थे , वो जानते थे कि व्यक्ति अच्छे कार्य आसानी से नहीं करता है, इसलिए उन्होंने हर उस कार्य को जो हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हो उसे धर्म से जोड़ा ताकि हम नियमित रूप से वो सब कार्य करें जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ हो।

उदाहरण के लिए- सुबह शाम भगवान की आरती के साथ ताली बजानी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

रोजाना सुबह करें ये योग, बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता और शरीर रहेगा निरोग

मानसून में इम्यून सिस्टम मजबूत करना है, तो करें ये योगासन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।